Aadhar आपका चेहरा ही बनेगा आपकी पहचान , 1 जुलाई से लांच होगा नया फीचर









1 जुलाई से आपका आधार आपका चेहरा पहचान सकेगा। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने सोमवार को एक बयान जारी कर यह बात कही है। अथॉरिटी का बयान ऐसे समय में आया है  जब आधार डाटा की सिक्‍योरिटी को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इससे पहले, UIDAI के पूर्व महानिदेशक आरएस शर्मा ने आधार डाटा को एक्‍सेस करने से जुड़ी अफवाहों को खारिज किया था। 
आथेंटिकेशन के लिए होगी अतिरिक्‍त लेयर :-
UIDAI ने कहा है कि यूआईडीएआई फेशियल रिकगनाइजेशन का परीक्षण कर रहा है। यह सेवा 1 जुलाई, 2018 को लांच की जाएगी। इससे नागरिकों खास कर सीनियर सिटीजंस के लिए आथेंटिकेशन के लिए एक एक्‍स्‍ट्रा लेयर तैयार होगी। इससे सीनियर सिटीजंस को भी राहत मिलेगी जो फिंगर प्रिंट को लेकर दिक्‍कत का सामना कर रहे हैं। 

नया फीचर एक शर्त के साथ होगा :-
UIDAI का नया फीचर एक शर्त के साथ होगा। इसका मतलब है कि फेशियल रिकगानइजेशन की अनुमति एक या इससे अधिक आथेंटिकेशन जैसे फिंगर प्रिंट, पुतली या ओटीपी के साथ दी जाएगी। सिर्फ फेशियल रिकगाइजेशन से आथेंटिकेशन का प्रॉसेस पूरा नहीं होगा। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आपको चेहरा पहचानने के फीचर के लिए आपको एक बार और आधार सेंटर जाना होगा। यूआईडीएआई इस फीचर के लिए अपने डाटाबेस का यूज करेगा। 

प्राइवेसी सिक्‍योर करने के लिए वर्चुअल आईडी और बॉयोमेट्रिक लॉक :-
UIDAI ने पहले ही प्राइवेसी सिक्‍योर करने के लिए वर्चुअल आईडी और लिमिटेड केवाईसी के तौर पर एक्‍स्‍ट्रा फायरवाल जोड़ा है। इसके अलावा यूआईडीएआई ने आधार डाटा को सिक्‍योर करने के लिए सुरक्षा की एक और लेयर बॉयोमेट्रिक लॉक जोड़ा है। 

फेस आथेंटिकेशन फीचर क्‍यों :-
मौजूदा समय में यूआईडीएआई बोयोमेट्रिक आथेंटिकेशन के दो मोड फिंगर प्रिंट आथेंटिकेशन और आयरिश आथेंटिकेशन मुहैया कराता है। ज्‍यादातर आधार होल्‍डर फिंगरप्रिंट या आयरिश का यूज कर आथेंटिकेट कर लेते हैं। कुछ आधार होल्‍डर्स को फिंगरप्रिंट आथेंटिकेशन में दिक्‍कत होती है। इसी वजह से यूआईडीएआई ने फेस आथेंटिकेशन फीचर शुरू करने का फैसला किया है। 

Post a Comment

0 Comments